
लॉन्च से पहले लीक हुई नई मारुति स्विफ्ट :चौथी जनरेशन की मारुति स्विफ्ट की लॉन्चिंग आसन्न है, जिसकी बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। एक और संकेत है कि नई स्विफ्ट का लॉन्च करीब है, यह मॉडल देश भर में मारुति के एरिना डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गया है। यह वह जगह है जहां हमें भारत-विशिष्ट स्विफ्ट पर अपना पहला अच्छा नज़र मिला है, जो विदेशों के बाजारों में बिक्री पर मॉडल पर कुछ डिज़ाइन परिवर्तन प्राप्त करता है।

- भारत के लिए नई स्विफ्ट को फ्रंट फॉग लाइट्स, नए मिश्र धातु मिलते हैं
- इंटीरियर यूके और जापान-स्पेक स्विफ्ट के समान लगता है
- नए 82hp Z12E इंजन द्वारा संचालित है जो 25.72kpl डिलीवर करता है
लॉन्च से पहले लीक हुई नई मारुति स्विफ्ट :मारुति स्विफ्ट का नया डिज़ाइन
तस्वीरों से, हम देख सकते हैं कि विदेश में बिक्री पर स्विफ्ट और अगले हफ्ते भारत में लॉन्च होने वाली स्विफ्ट कमोबेश एक जैसी दिखती है। भारत-स्पेक स्विफ्ट को फ्रंट बम्पर में फॉग लैंप और नए मिश्र धातु के पहिये मिलते हैं। जबकि यहां मॉडल एक मोनोटोन व्हाइट फिनिश में है, डुअल-टोन रंग विकल्प लगभग निश्चित हैं।
लॉन्च से पहले लीक हुई नई मारुति स्विफ्ट : मारुति स्विफ्ट के मुख्य स्पेसिफिकेशन
फिर से, भारत के लिए स्विफ्ट और विदेशों में हैचबैक अंदर पर लगभग सब कुछ साझा करते हैं, ‘फ्लोटिंग’ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और विषम एनालॉग डायल से लेकर जलवायु नियंत्रण प्रणाली के लिए डिजिटल एसी पैनल और फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग विभिन्न प्रकार के नियंत्रण स्विच के साथ। स्वाभाविक रूप से, भारत-स्पेक स्विफ्ट के साथ प्रस्ताव पर ADAS तकनीक नहीं होगी।

भारत-स्पेक स्विफ्ट का केबिन लेआउट विदेशों में बिक्री पर मॉडल के समान है।
यहां मॉडल एक उच्च-स्पेक संस्करण है, सबसे अधिक संभावना स्विफ्ट ZXI है। जैसा कि आमतौर पर होता है, हैचबैक एंट्री-लेवल LXI, मिड-स्पेक VXI और टॉप-स्पेक ZXI ट्रिम्स में उपलब्ध होने की सबसे अधिक संभावना है। जैसा कि हमने पहले बताया था, सभी वेरिएंट में छह एयरबैग मिलेंगे, साथ ही सीट बेल्ट और सभी पांच यात्रियों के लिए रिमाइंडर भी होंगे। छवियों से यह भी पता चलता है कि यह एक रियर कैमरा, रियर डिफॉगर और वॉश / वाइप के साथ आएगा, कम से कम उच्च-स्पेक ट्रिम्स पर।
मारुति स्विफ्ट के स्पेसिफिकेशन
हमारी पिछली रिपोर्ट के अनुसार, भारत के लिए स्विफ्ट आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अधिक मितव्ययी होगी। नया 84hp, 112Nm Z12E इंजन – 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट – आउटगोइंग K12 इंजन की तुलना में पावर (8hp और 1Nm) पर डाउन हो सकता है, लेकिन यह एक लीटर ईंधन पर 3km आगे जा सकता है, 25.72kpl की ARAI- रेटेड दक्षता। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा जा सकता है। Swift CNG के बाद लाइन-अप में शामिल होने की उम्मीद है।
मारुति की प्रतिद्वंद्वी हुंडई ग्रैंड आई10 निओस को भारत में 9 मई को लॉन्च किया जा सकता है।
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अनुच्छेद पढकर जरा भी महसूस नहीं हुआ की ये एक विज्ञान के शिक्षक ने लिखा हो, ऐसा लगा की कोई भाषा के विद्वान ने लिखा हो.
शाश्वत यादव