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मारुति सुजुकी स्विफ्ट: नई बनाम पुरानी

मारुति सुजुकी स्विफ्ट :स्विफ्ट हमेशा भारत में एक गर्म विक्रेता रही है, उत्साही और नियमित कार खरीदारों द्वारा समान रूप से पसंद की जाती है क्योंकि यह एक किफायती, मजेदार-टू-ड्राइव हैचबैक है जो मितव्ययी और साथ रहने में आसान भी है। मारुति सुजुकी ने अभी भारत में नई चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट लॉन्च की है, लेकिन यह अनिवार्य रूप से तीसरे-जीन प्लेटफॉर्म का एक भारी अपडेटेड संस्करण है जो एक नए इंजन, विकासवादी स्टाइल और मौजूदा मारुति मॉडल से उधार लिया गया इंटीरियर में पैक करता है। यहां, हम इस बात पर करीब से नज़र डाल रहे हैं कि स्टाइलिंग, फीचर्स, पावरट्रेन विकल्पों और कीमत के मामले में नई स्विफ्ट अपने पूर्ववर्ती से कैसे विकसित हुई है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजाइन: नई बनाम पुरानी

सबसे पहले, वह आकार है जो नई हैचबैक को स्विफ्ट के रूप में तुरंत पहचानने योग्य बनाता है। हां, इसने अपनी बल्बनुमा नाक को एक संकीर्ण शीर्ष और एक चौड़े निचले रुख के साथ बरकरार रखा है, लेकिन एक आकर्षक नया विवरण एक तेज कंधे की रेखा है जो बोनट से पीछे के फेंडर तक सभी तरह से चलती है। हेडलैम्प्स और ग्रिल को आउटगोइंग मॉडल के समान आकार दिया गया है, लेकिन एल-आकार के एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप तेज हैं और ग्रिल में नए ग्लॉस ब्लैक सराउंड हैं।

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https://www.msn.com/en-in/video/autos/maruti-suzuki-launches-new-swift-here%E2%80%99s-the-first-look-features-price/vi-BB1m8aev?ocid=socialshare&t=25

मारुति सुजुकी स्विफ्ट: नई बनाम पुरानी

जो बात काफी नई है वह यह है कि क्लैमशेल बोनट बहुत उथला है और फ्रंट बम्पर ब्लैक कॉन्ट्रास्टिंग ट्रिम्स के साथ बहुत साफ और चिकना है। पक्षों पर, पीछे के दरवाजों के लिए दरवाज़े के हैंडल सी-पिलर के बजाय अपने पारंपरिक स्थान पर वापस आ गए हैं। ग्लासहाउस को अब एक रैपराउंड प्रभाव भी मिलता है, एक ब्लैक-आउट सी-पिलर के लिए धन्यवाद। पीछे की तरफ, टेल गेट टेल-लैंप के बीच डुबकी लगाना जारी रखता है, जो अब आकार में चौकोर हैं और सी-आकार के एलईडी तत्व प्राप्त करते हैं। रियर बम्पर, नए तैनात रिफ्लेक्टर के लिए छोड़कर, पहले से ज्यादा नहीं बदला है,

आयामों के लिए, नई स्विफ्ट अवधारणा लंबाई में 3,860 मिमी, चौड़ाई में 1,695 मिमी, ऊंचाई में 1,500 मिमी है और इसमें 2,450 मिमी का व्हीलबेस है – यह 15 मिमी लंबा, 40 मिमी संकरा और 30 मिमी लंबा है, हालांकि व्हीलबेस अपरिवर्तित रहा है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट इंटीरियर: नई बनाम पुरानी

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जबकि अधिक प्रीमियम मॉडल के कुछ ट्रिम्स और फीचर्स स्विफ्ट तक पहुंच गए हैं, थोड़ा और भेदभाव शायद अच्छा होता। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए अपने हुड वाले बिनेकल और जलवायु नियंत्रण के लिए बिल्ट-इन डिस्प्ले के साथ रोटरी नॉब्स के साथ पुरानी Swift ने इंटीरियर को एक अनूठा रूप दिया। हालांकि, नई स्विफ्ट पर सिल्वर और ग्लॉस ब्लैक एक्सेंट केबिन को थोड़ा जीवंत बनाते हैं।

यह देखते हुए कि नई स्विफ्ट आकार में बहुत अधिक नहीं बढ़ी है, आंतरिक स्थान काफी हद तक समान रहा है। पीछे की तरफ तीन बराबर बैठना अभी भी एक निचोड़ होगा, लेकिन लेगरूम और हेडरूम सभ्य हैं। नई स्विफ्ट में आगे की सीटें अभी भी जगह हैं। कुछ नए फीचर्स में 9 इंच का बड़ा टचस्क्रीन, वायरलेस चार्जर और वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो शामिल हैं।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट इंजन: नई बनाम पुरानी

नई स्विफ्ट पर सबसे बड़ा अपडेट पावरट्रेन के मोर्चे पर है। Maruti Suzuki ने एक बिल्कुल नया 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पेश किया है जो K12 चार-सिलेंडर इकाई की जगह लेता है। 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स को आगे बढ़ाया गया है।

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यह इंजन 82hp और 112Nm का टार्क पैदा करता है जो पहले की तुलना में 8hp और 1Nm कम है, लेकिन फोकस अधिक दक्षता पर किया गया है। नई स्विफ्ट में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 24.80kpl और AMT के साथ 25.75kpl की ईंधन अर्थव्यवस्था का दावा किया गया है – जो पहले की तुलना में 2.42kpl और 3.19kpl अधिक है। मारुति सुजुकी ने इस उच्च ईंधन दक्षता लक्ष्य को प्रत्येक सिलेंडर के साथ हासिल किया है जो अब क्षमता में 400cc को मापता है जिसे सिलेंडर की वॉल्यूमेट्रिक दक्षता के लिए मीठा स्थान माना जाता है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट प्राइस: नई बनाम पुरानी

नई स्विफ्ट रेंज की कीमतें 6.49 लाख रुपये से 9.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हैं, और इसमें एक नया मिड-स्पेक VXi (O) ट्रिम भी मिलता है। बेस प्राइस 25,000 रुपये बढ़ गया है, जबकि टॉप एंड पर यह 36,000 रुपये महंगा हुआ है।

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