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बजाज फ्रीडम 125 रिव्यू, फर्स्ट राइड: सीएनजी से चलने वाला एक्सपेरिमेंट या टू-व्हीलर क्रांति?

बजाज फ्रीडम 125 रिव्यू, फर्स्ट राइड: सीएनजी से चलने वाला एक्सपेरिमेंट या टू-व्हीलर क्रांति?

बजाज फ्रीडम 125 रिव्यू, फर्स्ट राइड: सीएनजी से चलने वाला एक्सपेरिमेंट या टू-व्हीलर क्रांति?स्वतंत्रता शब्द का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए कई अलग-अलग चीजें हो सकता है। इसका अर्थ लगभग पूरी तरह से संदर्भ पर निर्भर है। उदाहरण के लिए, आपके और मेरे लिए, यह खुली सड़क या गंदगी के निशान से टकरा सकता है। लेकिन, बजाज के लिए, फ्रीडम ईंधन की व्यक्तिगत पसंद का प्रतिनिधित्व करता है।

घरेलू दोपहिया और तिपहिया वाहन दिग्गज ने हाल ही में दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च की, और इसे फ्रीडम 125 कहा जाता है। तो, सीएनजी मोटरसाइकिल का क्या मतलब है? क्या यह विशुद्ध रूप से एक प्रयोग है या यह मोटरसाइकिल किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति करेगी? हमने कुछ प्रासंगिक उत्तरों की तलाश में दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल को स्पिन के लिए बाहर निकाला।

क्या यह अच्छा दिखता है?

आइए डिजाइन के साथ चीजों को बंद करें। मुझे लगता है कि फ्रीडम 125 काफी सुंदर दिखती है, लगभग एक किफायती दोहरे खेल की तरह। यह इस तथ्य से कम है कि फ्रीडम एक लंबी सीट को स्पोर्ट करता है, जो 785 मिमी लंबी है, जो सबसे किफायती स्कूटर को टक्कर देती है। मिश्र धातु के पहिये भी काफी संयमी दिखते हैं और आवेषण, जो रंग-विशिष्ट हैं, पूरे डिजाइन में युवावस्था का एक पानी का छींटा जोड़ते हैं। फिर टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क है जिसे ‘फ्रीडम’ बैज के साथ शीर्ष के पास एक कवर मिलता है, जो साफ-सुथरा दिखता है। एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप सीएनजी बाइक को प्रीमियमनेस का संकेत देते हैं, हालांकि टर्न इंडिकेटर्स हैलोजन हैं।

1. फुटपेग एक स्टॉप पर किसी के पैर को नीचे रखते समय हस्तक्षेप करते हैं। सैडल हाइट भी थोड़ी ज्यादा है। सीएनजी और पेट्रोल मोड को काफी आसानी से बीच में स्विच किया जा सकता है। 3. स्टार्टर के अलावा किसी अन्य बटन की कमी अजीब लगती है। 4. यूएसबी-ए चार्जर को आसानी से सुलभ स्थान मिलता है। 5. शरीर के रंग के ग्रैब हैंडल के साथ पिलियन के लिए बहुत सारी जगह। 6. 125cc मोटर क्षैतिज रूप से घुड़सवार है।

टैंक एक्सटेंशन रुख को थोड़ा अधिक आक्रामक बनाते हैं, और ग्राफिक्स स्वयं समग्र व्यस्त डिजाइन भाषा के अनुरूप होते हैं। ऑल-न्यू ट्रेलिस फ्रेम, जिसे सफेद रंग में देखा जा सकता है, पीछे की ओर जाता है और पिलियन राइडर के लिए ग्रैब हैंडल के पीछे छिप जाता है। मुझे फ्लैट हैंडलबार और कुछ हद तक अल्पविकसित लेकिन प्रभावी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी पसंद है। मेरी एक शिकायत यह थी कि सीएनजी ईंधन टैंक के लिए एक रीडआउट है, लेकिन पेट्रोल टैंक के लिए कोई नहीं है। रंगों के संदर्भ में, इसमें कुल पांच विकल्प मिलते हैं – एबोनी ब्लैक, कैरेबियन ब्लू, साइबर व्हाइट, रेसिंग रेड और प्यूटर ग्रे।

बजाज की 125 सीसी सीएनजी से चलने वाली मोटर पारंपरिक किक स्टार्ट के साथ आती है।

फ्रीडम 125 में 124.58 सीसी, सिंगल-सिलेंडर मोटर है, जो 9.5 बीएचपी की पावर और 9.7 एनएम की पीक टॉर्क का उत्पादन करता है। अब, यह इंजन क्षैतिज रूप से घुड़सवार है और ईमानदारी से, वे आंकड़े सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं। लेकिन, इस मोटरसाइकिल के साथ यह बात गायब है। फ्रीडम का पार्टी पीस एक 2 किलो का सीएनजी टैंक है जो उपरोक्त लंबी, सपाट रजाई वाली सीट के नीचे बैठता है और एक ट्रेलिस फ्रेम द्वारा संरक्षित है, जो भारत में कम्यूटर मोटरसाइकिल पर अपनी तरह का पहला है। इसमें 2-लीटर पेट्रोल टैंक भी है, दोनों को टैंक पर फ्लैप खोलकर एक्सेस किया जा सकता है।

ईंधन भराव टोपी और सीएनजी भरने वाले पाइप दोनों पेट्रोल ईंधन टैंक के ऊपर एक प्लास्टिक डिब्बे के नीचे बैठते हैं।

इसे खोलें, और पेट्रोल ईंधन भराव टोपी सीएनजी भराव पाइप के ठीक बगल में बैठती है। चलते-फिरते यहां बाईं ओर के स्विच को फ्लिक करके CNG और पेट्रोल के बीच स्विच किया जा सकता है। 17 इंच का फ्रंट व्हील और 16 इंच का रियर व्हील काफी पर्याप्त आकार का दिखता है। फ्रीडम का टॉप-एंड मॉडल 240 मिमी फ्रंट डिस्क और 130 मिमी रियर ड्रम ब्रेक के साथ आता है। सस्पेंशन कर्तव्यों को 125 मिमी यात्रा के साथ एक दूरबीन फ्रंट फोर्क और 120 मिमी यात्रा के साथ एक रियर मोनोशॉक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दावा किया गया ईंधन दक्षता आंकड़ा 102 किलोग्राम प्रति किमी (सीएनजी) और 65 किमी प्रति लीटर (पेट्रोल) बैठता है। लेकिन, यह सब इस कदम पर एक साथ कैसे आता है?

फ्रीडम 125 की सवारी करना कैसा लगता है?

दाईं ओर स्टार्टर बटन दबाएं और आप देखेंगे कि केवल बटन मौजूद है और इस तरफ। बाईं ओर के स्विचगियर के कुछ बटन दाईं ओर हो सकते थे, लेकिन यह सिर्फ मेरा पांडित्यपूर्ण पक्ष फट रहा है। किसी भी तरह से, क्षैतिज रूप से घुड़सवार इंजन कम गड़गड़ाहट के साथ जीवन में आता है और पहली बार में थोड़ा अपरिष्कृत महसूस करता है। चूंकि सीएनजी सीएनजी की विशेषता है, इसलिए मैं विद्युत आपूत की प्रकृति को समळाने के हित में अधिकांशत इसी तरीके पर कायम रहा। पहली बार में थोड़ी हिचकिचाहट होती है और ईंधन भरना सही नहीं होता है। हालाँकि, फ्रीडम को लगभग 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ाएं, और यह पूरे दिन उस गति से मंडराते हुए घर जैसा महसूस होता है। यह मीठा स्थान है, वास्तव में, और सामंजस्यपूर्ण लगता है।

फ्रीडम 125 की फाइव-स्पीड यूनिट एक स्लीक-शिफ्टिंग है।

सबसे पहले, सवारी की मुद्रा थोड़ी अजीब लगी, क्योंकि एक उच्च बैठता है जबकि हैंडलबार काफी कम सेट होता है। हालांकि, इसका परिणाम एक विशिष्ट कमांडिंग स्थिति में होता है, जो थोड़ी खराब सड़कों या यहां तक कि ठीक से पक्की सड़कों पर आने वाले लोगों के लिए आदर्श होगा। लेकिन, और यह एक बड़ा लेकिन है, निलंबन उतना लचीला नहीं है जितना होना चाहिए, इसमें, चलो ईमानदार रहें, कम्यूटर मोटरसाइकिल। हालांकि गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बहुत अच्छा है, सीट के नीचे बैठे CNG टैंक के लिए धन्यवाद, 149kg वजन अधिक है। फ्रीडम की सवारी की गुणवत्ता में स्थिरता की भावना है लेकिन उतार-चढ़ाव पर जाना इस मोटरसाइकिल पर एक काम की तरह लगता है, जो थोड़ा निराशाजनक है। झाड़ी में एक और मामूली कांटा 70 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति पर डगमगाने वाला फ्रंट सस्पेंशन है।

फ्रीडम 125 की बैठने की स्थिति थोड़ी ऊंची है, लेकिन यह आगे की सड़क का एक कमांडिंग दृश्य देती है।

मैंने इसे केवल गुरुग्राम और नोएडा के बीच राजमार्ग पर महसूस किया, जो एक अच्छी तरह से रखी गई सड़क है। ब्रेक भी आत्मविश्वास को प्रेरित नहीं करते हैं और शहर की स्थितियों में प्रतिक्रिया करने के लिए सुस्त महसूस करते हैं। पेट्रोल मोड और सीएनजी मोड के बीच का अंतर भी काफी स्पष्ट है, और इंजन पेट्रोल मोड में बहुत अधिक सफाई से खींचता है। CNG मोड में, त्वरण थोड़ा दमघोंटू लगता है। हालांकि, ईंधन की बचत बहुत अधिक वास्तविकता है और सीएनजी मोटरसाइकिल के माध्यम से यात्रा करने का लागत प्रभावी तरीका कुछ ऐसा है जो मुझे लगता है कि पकड़ में आएगा। फ्रीडम 125 कई चीजें बहुत अच्छी तरह से करता है।

मोटरसाइकिल के साथ सीएनजी पंप को दिखाना अजीब लगता है, लेकिन फिर भी यह एक अनक्यूई अनुभव भी है।

पांच-स्पीड गियरबॉक्स रेशमी चिकना है और न्यूनतम इनपुट के साथ शिफ्ट होता है। क्लच बहुत हल्का है और संचालित करने के लिए एक हवा है। यह कभी भी कठिन नहीं लगता, यहां तक कि भारी यातायात में भी। इसके अलावा, यह बाइक गियर में उच्च रेव्स पर रहती है, जिसकी आदत पड़ने में कुछ समय लगता है लेकिन यह उपद्रव नहीं है। कुल मिलाकर, बजाज फ्रीडम राइड का अनुभव अधिकांश यात्रियों से बहुत अलग नहीं है। निश्चित रूप से, यह 125cc मोटरसाइकिल की तरह प्रदर्शन नहीं करती है, बल्कि CNG और पेट्रोल संयोजन और वजन के लिए किए गए समायोजन के कारण एक छोटी क्षमता वाली बाइक है। किसी को यह महसूस करने के लिए बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है कि इसका सही बिंदु ईंधन की भारी बचत है। यह जनता के लिए एक मूल्य प्रस्ताव है, जिसका उद्देश्य आम आदमी की जेब पर बोझ को कम करना है।

बी कतारें उदास

फ्रीडम 125 से प्राप्त ईंधन लागत बचत से इनकार करना मुश्किल है। बजाज का दावा है कि यह समान आईसीई-केवल मोटरसाइकिलों की तुलना में परिचालन लागत को 50 प्रतिशत तक कम करता है। अब तक, घरेलू ऑटोमोटिव ब्रांड महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल बेच रहा है।

इस तथ्य के आसपास कोई नहीं है कि सीएनजी पंपों पर लंबी लाइनें होंगी।

इस तिमाही में अन्य राज्यों में विस्तार करने की योजना है। हालांकि, एक मुद्दा जो पूरे भारत के सभी शहरों में होगा, वह है सीएनजी फिलिंग स्टेशनों पर लंबी कतारें। दिन के समय और स्थान से फर्क पड़ता है, लेकिन, कुल मिलाकर, एक लोकप्रिय या अक्सर मार्ग पर एक खाली सीएनजी पंप ढूंढना मुश्किल है। इस प्रकार, व्यक्ति को इसकी आदत डालनी होगी और अधिक धैर्यवान बनना होगा। एक बार जब हम लाइन पर चढ़ गए और स्टेशन पर पहुंच गए, तो यह बेडलैम था।

बजाज फ्रीडम 125, इसकी सीएनजी क्रेडेंशियल्स के लिए धन्यवाद, एक त्वरित वार्तालाप स्टार्टर है।

फ्रीडम द्वारा प्राप्त ध्यान स्पष्ट था, और अधिकांश बस और कैब ऑपरेटरों के मन में स्पष्ट प्रश्न था। मैं उन्हें लागतों की गणना करते हुए देख सकता था और जब उन्हें एहसास हुआ कि यह उनके लिए कैसे काम कर सकता है, तो उन्हें एपिफेनी मार रही थी। फिर बोलचाल की ‘सही है’ के साथ अनुमोदन की अपरिहार्य मुहर थी।

निर्णय

फ्रीडम 125 की सवारी के बाद एक बात स्पष्ट हो जाती है, यह कोई प्रयोग नहीं है। यह एक ऐसा फॉर्मूला है जो भारतीय टू-व्हीलर स्पेस में चीजों को बदलने की क्षमता रखता है. बजाज ने फ्रीडम के साथ कई चीजें सही की हैं, लेकिन यहां और वहां सुधार के लिए अभी भी बहुत कम जगह है।

एक भावना है कि बजाज फ्रीडम 125 एक विशेष मोटरसाइकिल है, जो आने वाले वर्षों में एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ेगी।

अक्सर ऐसा होता है जब आप वास्तव में कुछ नया बनाने वाले पहले व्यक्ति होते हैं। 95,000 रुपये से 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक की कीमतों और सीएनजी और पेट्रोल संयोजन के कारण ईंधन लागत बचत के साथ, फ्रीडम बजाज की प्लेबुक से एक और यादगार अध्याय की शुरुआत लगती है।

विशेष विवरण:

इंजन – 124.58cc, सिंगल-सिलेंडर

पावर – 9.5bhp@8,000rpm

टॉर्क – 9.7Nm@5,000rpm

गियरबॉक्स – 5-स्पीड

व्हीलबेस – 1340mm

कर्ब वेट – 149kg

ईंधन क्षमता – सीएनजी – 12.5 लीटर या 2 किग्रा/पेट्रोल – 2 लीटर

सीट की ऊंचाई – 825 मिमी

कीमत – 95,000 रुपये से 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

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