AI vs Teacher

AI vs Teacher: कैसे एक छिपी हुई चाल दिखा रही है कि कौन से छात्र कक्षा में चैटजीपीटी, गूगल बार्ड का उपयोग करते हैं

AI vs Teacher: ChatGpt और Google के bard AI चैटबॉट्स के आगमन ने अकादमिक अखंडता के बारे में नई चिंताओं की शुरुआत की है। ये उपकरण, जिन्हें उन्हें प्राप्त होने वाले संकेतों के आधार पर मानव जैसा पाठ उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, पारंपरिक निबंध-लेखन प्रक्रिया को दरकिनार करने वाले छात्रों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन गए हैं।यह विकास अकादमिक असाइनमेंट की अखंडता को बनाए रखने का प्रयास करने वाले शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है। लेकिन कुछ शिक्षक इस दबाव वाली समस्या को हल करने के लिए अपने छोटे तरीके खोज रहे हैं।

टोरंटो, कनाडा की एक अंग्रेजी शिक्षिका दैना पेट्रोनिस ने AI द्वारा उत्पन्न निबंधों की पहचान करने के लिए अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए ध्यान आकर्षित किया है। डेली मेल द्वारा उद्धृत एक टिकटॉक वीडियो में, शिक्षक ने रुचि और आलोचना दोनों को पकड़ लिया है। पेट्रोनिस ने एक विधि का अनावरण किया जिसे वह ‘ट्रोजन हॉर्स’ के रूप में संदर्भित करती है।इस तकनीक में निबंध प्रॉम्प्ट के भीतर एक छिपे हुए निर्देश को एम्बेड करना शामिल है जो छात्र के सबमिशन में विशिष्ट, असंबंधित शब्दों को शामिल करने का निर्देश देता है। निर्देश, सफेद पाठ में स्वरूपित और आकार में कम से कम, छात्रों द्वारा अनदेखी रहता है, लेकिन AI द्वारा पता लगाया जाता है जब संकेत को ChatGPT जैसे उपकरण में कॉपी किया जाता है।

AI vs Teacher :पेट्रोनिस प्रक्रिया रूपरेखा:

  1. मनमाने शब्दों को शामिल करने के लिए एक भाग में एक निर्देश एम्बेड करें।
  2. फ़ॉन्ट रंग को सफेद पर सेट करके और उसके आकार को कम करके इस निर्देश को छुपाएं।
  3. प्रॉम्प्ट को फिर से इकट्ठा करें

जब छात्र ChatGpt का उपयोग करते हैं, तो AI निबंध में निर्दिष्ट ‘ट्रोजन हॉर्स’ शब्दों को शामिल करता है, शिक्षक को संकेत देता है कि काम छात्र का अपना नहीं हो सकता है। पेट्रोनिस की विधि इस आधार पर निर्भर करती है कि AI , मनुष्यों के विपरीत, इन छिपे हुए निर्देशों को नजरअंदाज नहीं करेगा और निर्दिष्ट शर्तों को अपनी प्रतिक्रिया में कर्तव्यपरायणता से एकीकृत करेगा।

उनके दृष्टिकोण ने शिक्षकों और छात्रों के बीच समान रूप से चर्चा की। आलोचकों का तर्क है कि यह मुख्य रूप से उन छात्रों को लक्षित करता है जो उत्पन्न पाठ की समीक्षा किए बिना AI का उपयोग करते हैं, यह सुझाव देते हुए कि यह अधिक मेहनती धोखेबाज़ों को नहीं पकड़ सकता है।

पेट्रोनिस ने जोर दिया कि उनकी ‘ट्रोजन हॉर्स’ तकनीक का प्राथमिक लक्ष्य अकादमिक अखंडता सुनिश्चित करना और छात्रों को शैक्षिक कार्यों के लिए एआई पर निर्भरता से दूर मार्गदर्शन करने का अवसर प्रदान करना है।

ChatBots और जनरेटिव AI की वृद्धि को संबोधित करते हुए, हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन अध्ययन AI के युग में शिक्षकों के लिए कुछ मार्गदर्शन प्रदान करता है। रिपोर्ट में निम्नलिखित बिंदु बनाए गए हैं जो शिक्षकों और छात्रों दोनों को नई तकनीक के आगमन से निपटने में मदद कर सकते हैं:


1. AI is Here:

AI हमारी दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है, और शिक्षकों के लिए इसे समझना महत्वपूर्ण है। भले ही यह अपरिचित या डराने वाला लग सकता है, यह एक वास्तविकता है जिसे हमें गले लगाने की आवश्यकता है।

2. AI is a Tool:

AI कक्षा में एक लाभकारी उपकरण के रूप में काम कर सकता है। यह छात्रों को बेहतर ढंग से समझने में शिक्षकों की सहायता कर सकता है और छात्रों को अधिक व्यक्तिगत सीखने का अनुभव प्रदान कर सकता है।

3. Teachers Need to Learn About AI:

शिक्षकों के लिए AI के बारे में सीखना आवश्यक है ताकि वे अपने छात्रों का मार्गदर्शन कर सकें। छात्र पहले से ही एआई टूल्स का उपयोग कर रहे हैं, और उन्हें यह समझने की जरूरत है कि उन्हें जिम्मेदारी से कैसे इस्तेमाल किया जाए।

4. Use AI With Students:

शिक्षकों को अपने छात्रों के साथ AI उपकरणों को शामिल करना चाहिए। यह कक्षा में किया जा सकता है या होमवर्क के रूप में सौंपा जा सकता है। इसका उद्देश्य छात्रों को यह समझने में मदद करना है कि AI कैसे काम करता है और इसे जिम्मेदारी से कैसे उपयोग किया जाए।

5. Teach Students to Ask Questions:

सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक जो छात्र सीख सकते हैं वह यह है कि अच्छे प्रश्न कैसे पूछें। यह कुछ ऐसा है जो AI नहीं कर सकता है, इसलिए यह एक ऐसा कौशल है जो हमेशा मूल्यवान रहेगा।

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